सभापति समेत पार्षदो की मेहनत से सफल हो रहा टीकाकरण

शत प्रतिशत वेक्सिनेशन हेतु एक प्रयास है विशेष टीकाकरण केंद : सभापति जयंत ठेठवार

रायगढ़ । वैश्विक महामारी के संक्रमण को रोकने और सम्पूर्ण टीकाकरण हेतु जिला प्रशासन तो हरसंभव प्रयास कर ही रहा है वही जनप्रतिनिधि भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका इस अभियान में निभा रहे है, भूपदेव प्राथमिक शाला केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड को विशेष रूप से महिला टीकाकरण केंद्र बनाने नगर निगम के सभापति जयंत ठेठवार ने स्वास्थ्य विभाग से चर्चा की और 2 दिन के लिये महिला टीकाकरण केंद्र बनाया गया। वर्तमान में वेक्सिनेशन का कार्य पूरे देश में संपूर्ण टीकाकरण के तहत किया जा रहा है उसी तारतम्य में रायगढ़ निगम क्षेत्र में भी प्रतिदिन प्रमुख सेंटरो में कार्य गति पर है।

फिर भी लोगो मे टीकाकरण के जागरूकता और विश्वास पर संदेह नजर आता है कई भ्रांतियां सामने आती है। और भ्रांतियों को दूर करने के उद्देश्य और सम्पूर्ण टीकाकरण हेतु नगर निगम के सभापति जयंत ठेठवार, पार्षद लक्ष्मीनारायण साहू, लक्ष्मीन लखेश्वर मिरी ने स्वास्थ्य विभाग के सीपीएम राकेश वर्मा से मिलकर महिला टीकाकरण केंद्र खोलने कहा। जिसे जिला प्रशासन के अनुमति के बाद आज भूपदेवशाला को महिला टीकाकरण केंद्र एवं पुत्री शाला को दिव्यांगजनो के लिये किया गया जिसका समय प्रातः 9 बजे से शाम 6 बजे तक रखा गया, सेंटर में स्वास्थ्य विभाग एवम नगर निगम की टीम शामिल रही। इस विशेष सेंटर के लिये जनप्रतिनिधियो ने प्रचार प्रसार कराये, आवागमन की सुविधा मुहैया कराई, साथ ही सेंटर में हितग्राहियो के लिये पानी की भी ब्यवस्था कराई और टीका लगाने वाली महिलाओं को गुलाब और चॉकलेट देकर प्रोत्साहित किया गया। उनसे अन्य महिलाओं को प्रेरित करने अपील की गई। जिला पंचायत सीईओ रवि मित्तल एवं सीपीएम राकेश वर्मा ने केंद्र के व्यवस्था को देखकर प्रशंसा भी की फलस्वरूप आज महिला वेक्सिनेशन टारगेट से ऊपर हुआ।

महिला टीकाकरण सेंटर की ब्यवस्था को महिलाओं ने सराहा

हितग्राही रुक्मणी आदित्य ने बताया कि स्पेशल महिला टीकाकरण सेंटर होने से यहां ज्यादा भीड़ नही हुई, आसानी से रजिस्ट्रेशन हुआ और बीपी जांच कर टिका लगवाने में कोई परेशानी नही हुई, स्थानीय पार्षदो ने पानी के साथ चॉकलेट और गुलाब देकर हमारा सम्मान किया, हमारे साथ छोटे बच्चे भी थे जिन्हें सम्हालने में परेशानी नहीं हुई। सुनीता साहू ने बताया पड़ोस में वेक्सीन को लेकर अफवाह थी लेकिन हमने देखा कि इतने लोग लगा के आ रहे है सब स्वस्थ है कोई परेशानी नहीं  हो रही है हमने भी आज आके टिका लगा लिया,यहाँ का ब्यवस्था देखकर अच्छा लगा मैं अपने आसपास के लोगो को जरूर यहां भेजूंगी।

नगर निगम के सभापति जयंत ठेठवार ने बताया कि रायगढ़ नगर निगम और जिला प्रशासन ने शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक अनोखा और विशेष केंद्र बनाया गया है। केंद्र में प्रचार-प्रसार भी होता है, विज्ञापन होता है। आज भी टीकाकरण में पूरी जागरूकता नहीं आई है। जागरूकता लाने के लिए महिला एवं दिव्यांग जनों के लिए अलग-अलग केंद्र बनाए गए हैं। भूपदेव प्राथमिक शाला 3 वार्ड को कवर करता है जो महिलाओं के लिए आरक्षित है। हमने महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए तीनों वार्ड के पार्षद इस सेंटर को साज सज्जा के साथ महिलाओं को प्रेरित करने हेतु गुलाब एवं चॉकलेट देकर सम्मान के साथ वैक्सीनेशन के लिए अपील किया। यह हमारा एक प्रयास है और विशेष सेंटर बनाए जाने से निश्चित ही आने वाले दिनों में शत-प्रतिशत टीकाकरण होगा।

वार्ड के पार्षद लक्ष्मी नारायण साहू ने बताया कि जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीम को धन्यवाद देना चाहूंगा क्योंकि इस सेंटर का संचालन जबसे वैक्सीनेशन चालू हुआ है तब से संचालित है इस केंद्र को खुलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका हमारे निगम के सभापति जयंत ठेठवार की रही है उन्हीं के विशेष आग्रह और मांग पर जिला प्रशासन द्वारा ऐसे सेंटर बनाया गया और तब से लेकर अब तक जितने टीका हेतु टारगेट मिले वह पूरे हो रहे हैं और शहर के मध्य होने के कारण इस सेंटर का लाभ बहुत लोगों को बहुत ज्यादा मिल रहा है। विशेष बात यह है कि सेंटर को वर्तमान में 2 दिन के लिए महिला वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। आज तक ऐसा स्पेशल सेंटर स्थापित नहीं किया गया था एक भूपदेव प्राथमिक शाला महिलाओं के लिए और दूसरा पुत्री शाला दिव्यांग जनों के लिए बनाया गया है। प्रशासन की बहुत अच्छी पहल है इसमें लोग स्वयं आकर टीकाकरण करा रहे हैं यहां पानी व्यवस्था के साथ हमारे द्वारा प्रोत्साहन स्वरूप टीकाकरण कराने आए महिलाओं को  प्रोत्साहित करने एक गुलाब और चॉकलेट दिया जा रहा है ताकि ये जाकर अन्य लोगों को प्रेरित करें की वैक्सीनेशन सुरक्षा की दृष्टि से कितनी जरूरी है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें