कलेक्टर भीम सिंह ने ली स्वास्थ्य विभाग और अस्पताल प्रबंधन की बैठक

रायगढ़ । कोरोना से निबटने कलेक्टर भीम सिंह ने जिला स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। आज की बैठक में शहर के मेडिकल कालेज, जिंदल, अपेक्स, बालाजी आदि अस्पतालों में 223 ऑक्सीजन बेड और 56 आईसीयू बेड तैयार कर इलाज के लिए मैन पॉवर लगाने के निर्देश कलेक्टर श्री भीम सिंह ने अस्पताल प्रबंधकों को दिए हैं।

बैठक शाम 4 बजे से कलेक्टोरेट प्रथम तल स्थित सभाकक्ष में शुरू हुई, जो शाम 6 बजे तक चली। सबसे पहले मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, जिंदल, अपेक्स, बालाजी में ऑक्सीजनेटेड बेड और आईसीयू बेड पर चर्चा की गई। इसमें सभी अस्पतालों को अपने संसाधनों के साथ ऑक्सीजनेटेड बेड और आईसीयू बेड संचालित करने के निर्देश दिए गए। इसमें सभी अस्पतालों में 223 ऑक्सीनेटेड और 56 आईसीयू बेड तैयार रहने की जानकारी दी गई। इसी तरह पुसौर और सारंगढ़ के अस्पतालों व दो अन्य अस्पतालों को भी आने वाले दिनों के लिए करीब 50 ऑक्सीजनेटेड और आईसीयू बेड तैयार रखने के निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अस्पताल प्रबंधकों से पूर्व की तरह अपने संसाधन और टीम को एक्टीवेट करने के निर्देशित किया। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश की राजधानी में लॉकडाउन की घोषणा हो गई है। राजनांदगांव जैसे जिले में भी करीब 900 केस प्रतिदिन आ रहे हैं। इसलिए आने वाले दिनों में जिले में भी स्थिति गंभीर हो सकती है। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के लोगों को मॉस्क लगाकर ही घर से बाहर निकलने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और सेनेटाइजर का उपयोग करने की अपील की है।

बैठक मे कलेक्टर श्री सिंह ने वैक्सीनेशन की भी समीक्षा की। इस दौरान सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी ने बताया कि अब तक 2 लाख 36 हजार 296 लोगों को वैक्सीन लग चुका है। लक्ष्य के अनुरूप बरमकेला ने 85 प्रतिशत वैक्सीनेशन किया है। इसी तरह रायगढ़ अरबन को सबसे कम 34 प्रतिशत रहा। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने लक्ष्य के अनुरूप शहरी क्षेत्र में वैक्सीनेशन करने के निर्देश निगम कमिश्नर श्री आशुतोष पाण्डेय को दिए। इसके बाद जिला पंचायत सीईओ डॉ.रवि मित्तल ने कोविड-19 को रोकने शासन की गाइड लाइन की जानकारी दी। उन्होंने जहां अधिकांश लोगों का आना-जाना हो और कर्मचारी हों जैसे जिला कोर्ट, तहसील, एसडीएम कार्यालय, जिंदल आदि संस्थानों में वैक्सीनेशन करने के सुझाव दिए। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी, कोविड नोडल अधिकारी आदि उपस्थित थे।

कन्टेंमेंट जोन घोषित करने और फाइन लगाने के निर्देश
बैठक के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक के दौरान शासन द्वारा जारी गाइड लाइन की जानकारी सभी को दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में ज्यादा केस आ रहे हैं उसे कन्टेंमेंट जोन घोषित कर एरिया सील करना है। इसी तरह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने और मास्क नहीं लगाने और गाइड लाइन के नियमों का उलंघन करने वालों पर नियमानुसार फाइन और एफआईआर करने के निर्देश दिए।

अस्पताल हेल्पलाइन नंबर करें जारी
बैठक में कलेक्टर भीम सिंह के सामने मरीज के परिजनों द्वारा परेशान होने और स्थिति के लिए सीएमएचओ हेल्प लाइन नंबर में काल करने की बात सामने आई। इस पर कलेक्टर भीम सिंह ने जहां भी मरीज एडमिट होते हैं उन अस्पताल प्रबंधकों को मरीज के परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करने के निर्देश दिए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें